पढ़े किसे राष्ट्रपति का उम्मीदवार बना सकती है एनडीए

0
33
राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हुई हैं कि भाजपा नीत एनडीए अपने उम्‍मीदवार के तौर पर किसका नाम तय करती है. इस संदर्भ में भाजपा द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर चर्चा करेगी. अटकलें लगाई जा रही हैं कि एनडीए के उम्‍मीदवार के रूप में दिल्ली मेट्रो के पूर्व प्रमुख ई. श्रीधरन के नाम पर विचार किया जा सकता है. हालांकि एक गैर-राजनीतिक व्यक्ति के चयन पर सभी दलों में कितनी सहमति बन पाती है यह अभी कह नहीं सकते.

भाजपा ने अभी तक कोई नाम नहीं सुझाया है. इस बारे में पार्टी प्रमुख अमित शाह का कहना है कि पार्टी समय से पहले अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं करेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने शरद पवार से बात की और वे जल्द ही महाराष्ट्र के अन्य नेताओं से मिलेंगे. माना जा रहा है कि टीडीपी प्रमुख के पास उम्मीदवार के रूप में कोई खास मानदंड नहीं है और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आगे किए गए किसी भी नाम पर विचार करने के लिए तैयार हैं. कांग्रेस का कहना है कि पार्टी सर्वसम्मति से उम्मीदवार चुनने पर जोर देगी. लेकिन कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा का कहना है राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर सर्वसम्मति की तस्वीर अभी साफ नहीं है.

भाजपा सूत्रों का कहना है कि शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा कर आज सुझाव ले सकते हैं. भाजपा सदस्यों का कहना है कि हम यह जानना चाहते हैं कि विपक्ष राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में क्या विचार कर रहा है. हालांकि वामपंथी पार्टियां किसी भी एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ हैं. लेकिन इस संबंध में बातचीत के लिए सभी दलों ने सर्वसम्मति व्यक्त की है.