Viral Video on wrong way 

सोशल मीडिया पर  खूब वायरल हो रहा वीडियो (Viral Video). दो नन्हे बच्चे चले जा रहे हैं. रात का समय है. कुछ कुत्ते बच्चों के पास आते हैं. नन्ही बच्ची घबरा के भागती है. और बच्चा कुत्तों को डरा के उनसे निपट लेता है.

And the Bravery award goes to…

Unofficial: Subramanian Swamy 发布于 2017年5月28日

बहादुर बच्चा शायद यही टाइटल होनाथा लेकिन लोगों को शायद हर चीज में हंसी और फूहड़ता खोजना आवश्यक हो गया है. देखे इस वीडियो को इस तरह से शेयर किया गया.

स्क्रीनशॉट फेसबुक से.

कुछ कुत्तों के सामने अगर एक बच्ची डरकर भाग गई, तो इसमें धोखा देने जैसा क्या है? अगर इसी जगह दो लड़के होते, और एक लड़का डरकर भाग जाता, तो भी लोग यही कहते कि लड़का, लड़के का सगा नहीं होता?

हम कह सकते हैं कि ये तो मजाक है, एक चुटकुला है. मगर ये बात भी समझना जरूरी है कि ये चुटकुले आखिर क्यों बन रहे हैं. क्योंकि कहीं न कहीं, एक समाज के तौर पर हमारा विश्वास है कि लड़कियां ‘बेवफा’ हो सकती हैं. इसीलिए सोनम गुप्ता यूं आसानी से बेवफा हो गई.

वीडियो में जो दिख रहे हैं, वो बच्चे हैं. उन्हें वफ़ा-बेवफाई का मतलब तक नहीं पता. उन्हें नहीं पता धोखा देना क्या होता है. हमें मालूम भी नहीं कि वो दोस्त हैं या भाई-बहन. ऐसे में वीडियो को इस नजर से देखना कि लड़का तो लड़की की रक्षा कर रहा था, लड़की ही भाग गई.

मालूम है आपको चुटकुले बनाने मं बहुत आनंद मिलता है. औरतों का मजाक बनाते हुए पुरुषवादी जोक मारना अच्छा लगता है. लेकिन कम से कम बच्चों को तो बख्श दीजिए.

आगे पढ़े >>