क्यों जीन्स में छोटी वाली जेब बनाई जाती है. ?

0
61
Small Pocket

1.शर्ट के कॉलर के नीचे लगा हुआ लूप:-

आम तोर पर लोग शर्ट को झुलाने के लिए उसके कॉलर को कटोरी के जैसा बना देते हैं. या फिर उसे तार पर डाल कर रख देते हैं.शर्ट के कॉलर के बिलकुल नीचे कंधे के समीप एक लूप होता है. उसमें भी आप अपने शर्ट को झूला सकते हैं. इसके अलावा यह लूप एक टाई की तरह भी  दिखता है.

Shirt-loop_storiesfeed

2.जीन्स की बड़ी जेब के अंदर वाली छोटा जेब:-

हम तो सब उसमें चिल्लर रखते थे. ताकि खेलते वक्त गिर न जाए. लेकिन अब लोगों को लगता है कि वो सिर्फ एक फैशन का पार्ट है. पहली बार यह 1873 में लेवाइस कंपनी की जीन्स में ये छोटा पॉकेट दिखा था. उसके बाद अचानक पॉकेट वाली घड़ी फैशन में आई गई. तो उसे रखने के लिए इसे डिजाइन किया गया था. लेकिन आज हमे पता है की पॉकेट वॉच का फैशन बहुत पुराना हो गया. तो अब यह बिलकुल यूजलेस ही पड़ा है.

तो ये वो वजह जिसके कारण जीन्स में छोटी वाली जेब बनाई जाती है..

3.लैपटॉप के चार्जर में लगा हुआ सिलेंड्रिकल बीड:-

बहुत से लोगों को ये लगता है कि लैपटॉप चार्जर में लगा हुआ सिलेंड्रिकल बीड उसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए होता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. ये एक मैग्नेटिक बीड होता है. जो असल में इन्डक्टर है. इसका काम हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज़ को सर्किट के अन्दर भेजने का होता है.

Laptop-charger_storiesfeed

4.हवाई जहाज की खिड़की में बना हुआ बारीक़ सा छेद:-

हवाई जहाज़ की खिड़की में जो ग्लास लगा होता है असल वो प्लास्टिक का बना होता है.इसमें दो लेयर प्लास्टिक के लगे होते हैं. ये बारीक़ सा छेद आपको खिड़की के बिलकुल नीचे मिलेंगे. जिसका काम प्लास्टिक लेयर के बीच में प्रेशर को संतुलित रखने का होता है. इसी की वजह से प्लेन सेफ रहता है और हम सब भी..

Window-of-airplane_hole_storiesfeed

5.दो रंग वाला इरेजर:-

दरअसल हम बचपन में ये सोचते थे कि एक तरफ से पेंसिल से लिखा वाला मिटाएंगे तो दूसरी तरफ से पेन वाला. पर असल में ये सब झूठ बात है,ये बचपन का सबसे बड़ा वाला झूठ है. जो इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए हमारे दिमाग में डाल दी गई है. हल्का वाला असल में पेंसिल के हल्के धब्बे और नीला वाला गहरे निशान को मिटाने के लिए होता है.

Eraser_storiesfeed

6.जीन्स के जेब पर लगा बटन:-

हम सभी तो उसको बटन बोल देते हैं लेकिन उसका असली नाम है रिवेट्स.जेब के पास सिलाई बहुत ज्यादा होती है. इसलिए उसे बहुत ज्यादा स्ट्रेंथ की जरुरत होती है. और वो बटन उसके लिए बोर्नवीटा का काम करता है. और जेब को फटने से बचा के रखता है.

jeans-storiesfeed