India vs pakistan, ICC WWC : भारतीय महिला टीम ने लिया चैंपियंस ट्रॉफी की हार का बदला

0
22
India vs pakistan

आईसीसी महिला विश्व कप भारत और पाकिस्तान के खिलाफ मैच

भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया

अब तक सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रही है भारतीय टीम

आईसीसी महिला वर्ल्‍डकप में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने में असफल रही. भारतीय टीम पाकिस्तान को सिर्फ 170 रनों का लक्ष्य दे सकी. इस मैच में न स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का बल्ला चला और न ही कप्तान मिताली राज का. नतीजा यह हुआ किपूरी टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी. एक समय तो ऐसा लग रहा था कि भारतीय महिलाएं पूरे ओवर नहीं खेल पाएंगी और टीम जल्द ही आउट हो जाएगी, लेकिन झूलन गोस्वामी और सुषमा वर्मा ने अंत में अहम साझेदारी कर उसे 150 के पार पहुंचाने में मदद की. जवाब में पाकिस्‍तान की बल्‍लेबाजी प्रारंभ हो गई है. जवाब में पाकिस्‍तान की पूरी टीम 38.1 ओवर में महज 74 रन बनाकर आउट हो गई. आयशा जफर, जावेरिया खान और सिदरा नवाज, इराम जावेद, नेन आबिदी, असमाविया इकबाल, नाहिदा खान,  नाशरा संधू और डायन बेग आउट होने वाली बल्‍लेबाज रहीं.

पूनम राउत ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 47 रन बनाए. उनके अलावा दीप्ति शर्मा 28 और हरमनप्रीत कौर (10), सुषमा (33) और झूलन (14) ही दहाई के आंकड़े को छू सकीं. मैच में भारत की शुरुआत खराब और बेहद धीमी रही टीम का स्कोर जब सात रन था तभी चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रही मंधाना (2) पेवेलियन लौट गईं. पूनम और दीप्ति ने हालांकि विकेट पर अपने पैर जमाए लेकिन रनों की गति को बढ़ा नहीं सकीं. दोनों ने 18.5 ओवरों में 3.55 की औसत से सिर्फ 67 रन जोड़े. अर्धशतक से तीन रन दूर पूनम को संधु ने अपना शिकार बनाया और यहां से भारत के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरने लगे. कप्तान सिर्फ आठ रन ही बना सकीं. अंत में सुषमा और झूलन ने सातवें विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. मानशी जोशी चार रन और पूनम यादव छह रनों पर नाबाद लौटीं. पाकिस्तान की तरफ से नाशरा संधू ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। सादिया युसूफ को दो सफलता मिलीं। डायना बेग और असमाविया इकबाल के हिस्से एक-एक विकेट आया.

भारत ने अपने पहले के दो मैचों में मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराया है. दूसरी ओर, पाकिस्तान को अपने शुरूआती दो मैचो में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के हाथों हार मिली है. भारत ने विश्वकप में पाकिस्तान से अब तक खेले अपने दोनों मुकाबले जीते हैं. उसे पहली जीत 2009 में ब्रैडमैन ओवल मैदान पर दस विकेट से हासिल हुई थी. उसे दूसरी जीत पिछले विश्व कप में कटक में हासिल हुई, जहां भारत छह विकेट से विजयी रहा था.

         India vs pakistan