IND vs PAK, WWC : फॉर्म में चल रहे भारत का सामना पाकिस्तान से

0
103
wwc-india-vs-pak…an-cricket-match

wwc-india-vs-pak…an-cricket-match

लगातार दो जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार (2 जुलाई) को यहां आईसीसी महिला विश्व कप के तीसरे मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी. बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है क्योंकि विरोधी टीम अब तक टूर्नामेंट में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है.

जहां तक फॉर्म का सवाल है तो भारत ने अपनी पिछली चार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखलाएं जीती हैं. टीम ने इस दौरान घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका और वेस्टइंडीज का सफाया किया और फिर दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप क्वालीफायर और चतुष्कोणीय श्रृंखला के फाइनल में हराया. भारतीय टीम ने विश्व कप के अपने पहले दो मैचों में भी आसान जीत दर्ज की हैं. भारत ने टूर्नामेंट की बेहतरीन शुरुआत करते हुए पहले मैच में इंग्लैंड को 35 रन से हराया और फिर वेस्टइंडीज को सात विकेट से शिकस्त दी.

दूसरी तरफ सना मीर की अगुआई वाली पाकिस्तान की टीम को टूर्नामेंट में पहली जीत का इंतजार है. टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने उसे डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 107 रन से रौंद दिया.

पाकिस्तान की टीम खाता खोलने को बेताब है और चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ जीत से बेहतर उनके लिए कुछ और नहीं हो सकता, लेकिन पाकिस्तान की राह आसान नहीं होगी क्योंकि भारत ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है और टूर्नामेंट में बिलकुल अलग टीम की तरह खेला है. टीम ने अब तक खेल के तीनों विभागों में प्रभावित किया है.

इंग्लैंड के खिलाफ जहां बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजों ने विरोधी टीम को आठ विकेट पर 183 रन पर रोक दिया. दिप्ति शर्मा ने 27, पूनम यादव ने 19 जबकि हरमनप्रीत कौर ने 42 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. एकदिवसीय क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज झूलन गोस्वामी भले ही पहले दो मैचों में कोई विकेट हासिल नहीं कर पाई हो, लेकिन वह एक बार फिर टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगी.

बल्लेबाजी क्रम में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं. बायें हाथ की इस बल्लेबाज ने चोट के बाद वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 90 रन की पारी खेली और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ 108 गेंद में 106 रन बनाए. स्मृति के अलावा कप्तान मिताली राज भी अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच से पूर्व रिकॉर्ड लगातार सात मैच में अर्धशतक जड़े. पिछले मैच में वह सिर्फ चार रन से अर्धशतक चूक गई. टीम को हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचाना होगा.

टीमों इस प्रकार है: 

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमूर्ति मोना मेशराम, पूनम राउत, दिप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और नुजहत प्रवीण.

पाकिस्तान: सना मीर (कप्तान), असमाविया इकबाल, आयशा जफर, डायना बेग, गुलाम फातिमा, इरान जावेद, जावेरिया खान, कायनात इम्तियाज, मरीना इकबाल, नाहिदा खान, नैन अबीदी, नास्रा संधू, सादिया यूसुफ, सिद्रा नवाज, वाहिदा अख्तर और बिसमाह महारूफ.

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा.